BPSC-2023 Full Strategy of Essay Writing in Hindi/निबंध लेखन

68वीं बीपीएससी (BPSC) मेंस की परीक्षा 12 मई 2023 को निर्धारित की गई है।निबंध लेखन (Essay Writing in Hindi)

बीपीएससी (BPSC) द्वारा हाल ही में अपने मेंस परीक्षा के पैटर्न में एक बड़ा बदलाव किया गया है। जिसमे ऑप्शनल पेपर को अब सिर्फ क्वालीफाइंग बना दिया गया है तथा निबंध को एक अनिवार्य विषय के रूप में जोड़ा गया है।अतः बीपीएससी में हुए इस बदलाव के कारण निबंध लेखन में आगे उम्मीदवारों के लिए चुनौतियों को देखते हुए हम यहाँ निबंध लेखन (Essay Writing in Hindi) की पूरी प्रक्रिया को समझाने जा रहे हैं जिससे नए उम्मीदवारों के लिए निबंध लेखन काफी हद तक आसान हो जाएगा।

हालांकि यूपीएससी (UPSC)तथा यूपीपीएससी (UPPSC) जैसे परीक्षाओं में पहले से ही निबंध लेखन मेंस में एक विषय के रूप में पूछा जाता रहा है। बीपीएससी (BPSC) में निबंध को जोड़ा जाना एक सकारात्मक बदलाव के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि निबंध किसी भी व्यक्ति की सोच की प्रक्रिया को दर्शाता है।

निबंध (Essay)

निबंध के द्वारा आयोग आपके लेखन और विश्लेषणात्मक कौशल को परखेगा।

कुल अंक (Total Marks) – 300 (Marks)

प्रश्न – कुल 3 प्रश्न होंगे

(3 प्रश्नों के लिए तीन खंड(sections) रहेंगे तथा प्रत्येक खंड(sections) में 4 प्रश्न होंगे इन 4 प्रश्नों में से किन्ही एक को हल करना है। कुल मिलाकर प्रत्येक खंड में से 1-1 प्रश्न हल करना है अर्थात कुल मिलाकर 3 प्रश्न हल करना है।

पाठ्यक्रम (Syllabus)

  • निबंध लेखन का कोई सटीक पाठ्यक्रम नहीं होता। आपको हर विषय की अच्छी समझ होनी चाहिए तथा करंट से जुड़े मुद्दों (Current Related Topics) पर एक अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जैसे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे और यदि हम बात करें किसी राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission)  के परीक्षा की तो निबंध लेखन के लिए हमें राज्य विशेष से जुड़े करंट मुद्दों की जानकारी होनी आवश्यक है। जैसे बीपीएससी(BPSC) के लिए बिहार से जुड़े करंट के मुद्दे।
  • निबंध लेखन (Essay Writing) के मुख्यतः चार पहलू होते हैं जैसे – सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक पहलू उसके बाद आप उनके प्रभावों को लिख सकते हैं जैसे – सकारात्मक(Positive) एवं नकारात्मक (Negative) प्रभाव दोनों और अंत में निष्कर्ष
  • महान हस्तियों के जीवनी को पढ़ें तथा उनकी दी हुई कुछ सीख या नारों (Slogan) को भी आप अपने निबंध लेखन में जोड़ सकते हैं। 
  • इसके साथ ही आपको शायरी/ Quotes याद होने चाहिए Quotation आप खुद के भी लिख सकते हैं या किसी महापुरुष, महान लेखक या विद्वान के लिखे कोटेशन अपने निबंध में लिख सकते हैं। 

निबंध को कितने शब्दों में लिखें ?

क्योंकि निबंध 100 अंकों का है इसलिए निबंध को कम से कम 1000 – 1200 शब्दों में लिखा जाना चाहिए। 

(Essay Writing in Hindi)

निबंध की तैयारी कहाँ से और कैसे करें ?

♦निबंध की तैयारी करने के लिए आपको किसी कोचिंग की जरुरत नहीं है। इसकी तैयारी आप स्वयं भी कर सकते हैं इसके लिए बस जरुरत है तो प्रत्येक विषय एवं करंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ की तथा लगातार प्रैक्टिस करते रहने की। यहाँ आपके ज्ञान, विश्लेषण क्षमता तथा लेखन कौशल की जांच होती है। आपकी सोचने की क्षमता जितनी अधिक होगी आप उतना ही अच्छा निबंध लिख पाएंगे, हो सके तो अपने अनुभवों को भी निबंध में जोड़े जिससे आपके विश्लेषणात्मक क्षमता का पता चल सके तथा एक अनोखा (Unique) निबंध निकल कर सामने आए।

♦अपने विषयों के साथ करंट अफेयर्स के मुद्दों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। जैसे – जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, आजादी के 75 वर्ष, जी-20 इत्यादि।

♦ हिंदी माध्यम के उम्मीदवार करंट अफेयर्स के लिए हिंदी के अख़बार “दैनिक जागरण का राष्ट्रीय संस्करण” तथा “जनसत्ता” जैसे समाचार-पत्र के एडिटोरियल पढ़ें जो कि अच्छे राइटर की हो। इसके साथ ही आप इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं। खासकर लेख हमेशा पीडीएफ प्रारूप (PDF format) में ही पढ़ें जिससे आप अपना एक बेहतर नोट्स तैयार कर सकें तथा भटकाव काम हो। मैगजीन में आप “क्रॉनिकल, प्रतियोगिता दर्पण या योजना” जैसी मैगजीन का सहारा ले सकते हैं।

♦हमें सामाजिक मुद्दों की अच्छी समझ होनी चाहिए जैसे – गरीबी, बेरोजगारी, महिलाओं की स्थिति, किसानों की स्थिति, भारतीय समाज में होने वाले निरंतर बदलाओं के बारे में जानकारी इत्यादि।

♦आर्थिक और राजनीतिक मुद्दे आपके करंट अफेयर्स से ही कवर हो जाएंगे।

♦विद्यार्थी यूपीएससी (UPSC) तथा यूपीपीएससी (UPPSC) के पिछले पाँच वर्षों के निबंध में पूछे गए प्रश्नों को समाधान के साथ (with solution) देखें ताकि आपको निबंध पूछने के पैटर्न का पता चले तथा साथ ही निबंध को लेकर एक बेहतर समझ विकसित हो। 

♦निरंतर अभ्यास – निरंतर अभ्यास करते रहे सप्ताह में कम से कम दो निबंध जरूर लिखें तथा एक निबंध कि सिर्फ फॉर्मेटिंग तैयार करें। इससे आपके एक हफ्ते में लगभग तीन निबंध तैयार हो जाएंगे।

निबंध कैसे लिखें ? (Essay Writing in Hindi)

♦निबंध लिखते समय हमें सबसे पहले जिस विषय पर निबंध पूछा गया हो उस विषय (Topic) की समझ होनी चाहिए। 

♦निबंध की शुरुआत आप किसी दोहे, शायरी, कोई विचार या किसी छोटी कहानी से कर सकते हैं। 

♦यदि आप चाहे तो निबंध की भूमिका लिखने के बाद भी आप कोई शायरी, दोहा या कोई विचार लिख सकते हैं। जो आपके निबंध को काफी आकर्षक बना देता है।

♦भूमिका के बाद जिस विषय पर आप निबंध लिख रहे हैं उस विषय के बारे में उसकी राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, तथा सामाजिक पहलुओं को बताते हुए उसके सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों प्रभावों की चर्चा की जाती है।

♦निबंध हमेशा विषय के आसपास होना चाहिए तथा विद्यार्थियों को मुद्दे से ज्यादा भटकना नहीं चाहिए क्योंकि यदि आप मुद्दे से भटक ते हैं तो निबंध में बिखराव नजर आएगा।

♦यह ध्यान रहे कि निबंध धारा प्रवाह लिखी जानी चाहिए अर्थात एक पैराग्राफ का दूसरे पैराग्राफ से जुड़ाव होना चाहिए।

♦निबंध लिखते समय आंकड़ों (Data ) तथा रिपोर्ट को मानचित्र या फ्लो चार्ट के द्वारा दिखा सकते हैं। इससे आपके समय की भी बचत होगी तथा निबंध की गुणवत्ता भी बढ़ जाएगी। 

♦निबंध लिखते समय साधारण तथा उचित शब्दों का प्रयोग करें।

♦निबंध में लिखे गए महत्वपूर्ण बिंदुओं तथा उदाहरण को रेखांकित (Underlined) करके प्रमुखता से दिखाया जा सकता हैं।

♦निबंध के अंत में निष्कर्ष जरूर लिखें। भूमिका और निष्कर्ष पर सबसे ज्यादा ध्यान रखें क्योंकि भूमिका और निष्कर्ष पूरे निबंध का निचोड़ होता है। 

Read More-वो सपने जो भारत को सोने ना दे (Essay)

निष्कर्ष (Essay Writing in Hindi)

निबंध आपके ज्ञान, सोचने का दायरा और विश्लेषणात्मक क्षमता की परीक्षा है।अतः आपकी सोचने की क्षमता जितनी अच्छी और अधिक होगी आप उतना ही अच्छा निबंध लिख पाएंगे। निबंध के द्वारा बीपीएससी (BPSC) आपको किसी एक  विषय का विशेषज्ञ नहीं मानता बल्कि वह आपकी सोच के दायरे की जांच करना चाहता है। इसलिए अपने विचारों तथा सोच को बढ़ाना है।

लेखक द्वारा सुझाव (Suggestion by Author) 

परीक्षा में किसी भी निबंध को लिखने से पहले आप अपने कॉपी के रफ़ वर्क (Rough work) वाले हिस्से में संपूर्ण निबंध की एक रूपरेखा (Framework) तैयार कर लें। ताकि लिखते समय होने वाली गलतियों से बचा जा सके और परीक्षक (Examiner) को एक साफ-सुथरी कॉफी मिले। जिससे आपको अच्छे अंक मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। किसी भी अन्य विषय पर निबंध के लिए हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं और हमारे वेबसाइट UPSCMITRA पर बने रहें।। 

Read More: निबंध

जो बदलाव आप दूसरों में देखना चाहते हैं पहले स्वयं में लाइए : गांधी जी -निबंध (2023)

साइबरस्पेस और इंटरनेट वरदान या अभिशाप 

Leave a Comment